डॉक्टर की प्रैक्टिस छोड़‌ रेनू राज ने दीया UPSC इस पहले ही प्रयास में बन गई टॉपर

Trending Stories

Renu Raj की स्कूली शिक्षा केरल के कोयटटम के सेंट  ट्रेसा हायर सेकेंडरी स्कूल से हुई है इसके बाद कोयटटम से ही गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेनू राज ने साल 2014 में डॉक्टरी के साथ यूपीएससी एग्जाम दी और उन्हें सेकंड स्थान प्राप्त प्राप्त की और आईएएस बन गई पिता सेनानिवृत्त सरकारी टीचर है और उनकी मां हाउसवाइफ है दोनों बहने और उनके पति भी डॉक्टर हैं।

रेनू राज बचपन से ही आईएएस बनना चाहती थी जब वो डॉक्टर थी तभी उन्होंने ठान लिया था कि आईएएस बनना है ताकि लोगों के लिए कुछ ऐसा कर सकें जिससे उनकी जिंदगी आसान हो जाए।

इंटरव्यू के दौरान बताया था डॉक्टर होने के नाते 50 से 100 लोगों की मदद कर सकते हैं लेकिन वह एक आईएएस अधिकारी बनने पर हजारों लोगों की मदद कर पाएंगे इसके बाद उन्होंने यूपीएससी देने का फैसला लिया।

रेनू बताती है कि उन्होंने 2013 में ही डॉक्टरी के साथ-साथ छह-सात महीने तक 3 से 6 घंटे तक पढ़ाई करते थे जिसके बाद फुल टाइम तैयारी करने का फैसला लिया हालांकि मेंस के बाद फिर से डॉक्टरी की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी जिससे उनके पढ़ाई में 3 –  घंटे कम करने के पड़े  फिर भी तैयारी पर कोई असर नहीं पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *